आपको बुरे सपने कर रहें हैं परेशान तो करिए ये उपाय

हम नींद में तरह तरह के सपने देखते हैं। कुछ सपने बहुत भयानक और डरावने होते हैं और कुछ सपने हैरान कर देने वाले होते हैं। अच्छी चीज दिखाई पड़ती है जो हमें हंसा देती है तो कुछ सपनों में बुरी चीज दिखाई पड़ती है जो रुला देती है। कभी कभी तो सपने में हम ऐसा कुछ देख लेते हैं जो दिन भर हमारे दिमाग में घूमता रहता है। ऐसे सपनों को देखकर हम निराश और हताश हो जाते हैं। यूं तो हम सपनों को आम तरह से लेते हैं लेकिन ज्योतिषशास्त्र में सपनों के पीछे संकेत के छिपे होने की बात कही गई है। ऋषि मुनियों ने सपनो पर बहुत शोध किया हुआ है। ऋषि मुनि कहते हैं की जो सपने हम सूर्योदय होने से कुछ देर पहले देखते हैं उनके पीछे कोई संकेत किया होता है कि हमारी ज़िन्दगी में कुछ अच्छा या बुरा होने वाला है। रामायण और महाभारत में भी सपनों के प्रभाव के बारे में बताया गया है। अगर आप अशुभ सपनों के परिणाम से बचना चाहते हैं तो इसके लिए ऋषि मुनियों ने कुछ उपाय बताए हैं। आप इन उपायों को करके आप सपनों के प्रभाव को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

(१) तुलसी को करें प्रणाम और देखें चमत्कार

जब भी आप कोई बुरा सपना देखें तो घर में मौजूद तुलसी के पौधे के पास जाएं। इसके बाद अपनी आंखों को बंद कर में और पूरी बढ़ा के साथ हाथ जोड़ में फिर हाथ जोड़ते हुए भगवान विष्णु का ध्यान करें और उन्हें अपनी परेशानी बताएं। पैसा करके आप आने वाली परेशानी और संकट को टाल सकते हैं।

2) आराध्य का ध्यान करें, समाधान होगा

जिस दिन आप कोई ऐसा सपना देखते हैं जिसने आपको बहुत परेशान किया हो, उस दिन अपने आराध्य के पास जाकर उनके चरणों को प्रणाम कर लें। इसके बाद आपको जितना सामर्थ्य है उसके हिसाब से अपने आराध्य के चरणों में कुछ चढ़ाएं। इसके बाद उस चढ़ावे को किसी मंदिर में दान दे दें या भिखारी को दे दें।

3) सफेद चीज दान करें, मन शांत होगा

अगर आप सोमवार की रात को कोई बुरा या परेशान करने वाला सपना देखते हैं तो उसके अगले दिन भगवान शिव को सफेद रंग के फूल चढ़ाएं। इसके अलावा आप सफेद चीजों का दान भी करें। आप किसी जरूरतमंद को चावल या चीनी दान कर सकते हैं।

4) हनुमान जी का ध्यान करें, दुष्प्रभाव कम करें

अगर आप मंगलवार की रात कोई बुरा सपना देखते हैं तो इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए अगले दिन आपको बिना जिसके की मूंग का दान करना चाहिए। इसके बाद आप हनुमान जी के मंदिर में जाएं और उनको नारियल और लाल रंग का फूल चढ़ाएं। इसके साथ ही आप हनुमान चालीसा का पाठ भी करें।

5) गणपति जी की पूजा करें

जब भी आपको बुधवार की रात को कोई बुरा सपना आए तो उसके अगले दिन भगवान गणपति की पूजा करें और उन्हें नारियल भी चढ़ाएं।

6) हल्दी और चंदन का दान करें

अगर आप गुरुवार की रात को कोई बुरा सपना देखते हैं तो इसके प्रभाव को कम करने के लिए अगले दिन पीले कपड़े के साथ हल्दी और चने की दाल दान करें।

7) मिश्री, चावल का दान

जब भी आप शुक्रवार की रात को कोई बुरा सपना देखें तो दूसरे दिन चावल, मिश्री, सफेद मिठाई और मीठे बताशे का दान करें।

(8) शनिदेव की चीजें दान करें

शनिवार की रात को कोई बुरा सपना आने के बाद अगले दिन शनिदेव से जुड़ी जो चीजें होती हैं उनका दान करें।

(9) रविवार के दिन सपना आए तो करें ये

रविवार को अगर आप कोई बुरा सपना देखते हैं तो उसके अगले दिन सुबह उठें और गुड़ या लाल कपड़े का दान करें। इसके अलावा आप किसी भी मंदिर में जाकर भगवान को नारियल या लाल रंग का फूल अर्पित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *