आपका पैसा अगर गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर हो गया तो क्या करें? जानें यहां

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने से समय की भी काफी बचत होती है। हालांकि कई बार लोग जल्दबाजी में किसी को पैसे ट्रांसफर करने में गलती भी कर बैठते हैं। ऐसे में पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है। अब सवाल ये है कि क्या ये पैसा आपको वापस मिल सकता है? आइए जानते हैं कि अगर गलती से आपने किसी दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया तो आपको क्या करना चाहिए?

अगर आपका पैसा गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है या किसी ने गलत तरीके से आपका पैसा निकाल लिया है तो उसे पाने के लिए आपको सबसे पहले तो बैंक को इसकी जानकारी देनी होगी, जिसके बाद बैंक इस मामले की जांच करेगा और जांच पूरी होने के बाद सबकुछ सही पाया जाता है तो बैंक आपको आपका पूरा पैसा दे देगा, लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा।

सबसे पहले तो आपको अपना एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग सेवा बंद करवानी होगी और साथ ही पुलिस में भी इस मामले की शिकायत करनी होगी। फिर एफआईआर की एक कॉपी बैंक में भी जमा करवानी जरूरी है। बैंक एफआईआर के तहत निकाले गए पैसे की जांच करेगा।

अगर आपने गलती से किसी और खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो पहला काम ये करें कि आप अपने बैंक से संपर्क करें और बताएं कि आपने गलती से किसी और के अकाउंट में पैसा भेज दिया है। इसके अलावा आपने जिसके खाते में पैसा ट्रांसफर किया है, उसके बैंक से भी जाकर मिलें। अगर गलती से पैसा किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है तो इसका सही सबूत देने पर आपको पैसा वापस मिल सकता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, अगर आपकी अनुमति के बिना आपके खाते से पैसा निकाला जाता है तो आपको तीन दिनों के भीतर बैंक को इसकी सूचना देनी होगी। आपको आपका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *