बैंक का शानदार ऑफर : 250 रुपए के निवेश से अपनी बेटी के भविष्य को कीजिये सुरक्षित

अगर आप भी एक बेटी के पिता है या आपके घर में भी बेटी है तो पंजाब नेशनल बैंक आपको एक खास ऑफर दे रहा है। जिसके तहत आप कम निवेश में अपनी बच्ची का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। दरअसल पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों को केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही सुकन्याट समृद्धि योजना की सुविधा देता है। जिसमें आप मात्र 250 रुपए के निवेश से अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए अच्छा फंड जोड़ सकते हैं। बता दें कि इस योजना के बारे में जानकारी बैंक ने खुद ट्वीट कर दी है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार द्वारा देशभर में आम लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है उन्हीं योजना में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना इस योजना को केंद्र सरकार ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ मुहिम के तहत शुरू किया है। इस योजना के तहत माता-पिता एक बेटी के नाम पर एक ही अकाउंट खुलवा सकते हैं। वहीं पंजाब नेशनल बैंक भी अपने ग्राहकों को इस योजना में निवेश करने की सुविधा देता है।

बैंक ने दी ये जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने ग्राहकों को ट्वीट कर इस योजना के बारे में जानकारी भी दी है। बैंक ने लिखा कि बेटियों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक छोटी सी बचत योजना चालाई जाती है ताकि आप उनके बेहतर भविष्य की नींव रख सकें। इसके साथ ही बैंक ने इस योजना से जुड़े कुछ अहम बिंदु भी बताएं हैं।

बैंक के मुताबिक अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको टैक्स पर छूट मिलती है। वहीं इस योजना में आप कम से कम 250 रुपए से लेकर अधिकतम 1,50,000 रुपये का सालाना निवेश कर सकते हैं। वहीं इस योजना में आपको ब्याज दर का फायदा भी मिलता है।

कब मिलेगा इस योजना का लाभ

खाता खुलने के 21 साल बाद या फिर बेटी के 18 साल पूरे होने पर उसका सुकन्यां समृद्धि खाता मैच्योजर हो जाएगा।अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाता खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगो जैसे इस योजना में अगर आप बच्ची का खाता खुलवाते हैं तो आपको बच्ची के बर्थ सर्टिफिकेट के साथ उसके माता-पिता का पहचान प्रमाण जमा करवाना जरूरी है। वहीं इस योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनके घर बेटी ने जन्म लिया हो। इस योजना में कुछ नियम भी बनाए गए हैं। जिसमें एक बच्ची का एक ही खाता खोला जा सकता है। अगर आपके घर में एक बेटी है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप उसका एक ही खाता खोल सकते हैं ऐसे में एक से ज्यादा खाते खोलने की अनुमति इस योजना में नहीं मिलती है।

अगर आप भी इस योजना के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो ऑफिशियल लिंक https://www.pnbindia.in/sukanya-account.html पर जाकर देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *