Paytm कंपनी के लिस्टिंग के पहले दिन ही 27 प्रतिशत तक टुटा शेयर

मुंबई, डिजिटल भुगतान सेवा प्रदान करने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन के शेयर लिस्टिंग के पहले दिन लुढ़क गए। इसके चलते निवेशकों की चिंता बढ़ गई। लिस्ट होने के बाद 2,150 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में इसका शेयर पहले दिन 27 फीसदी टूटा और यह 1,560 रुपये पर आ गया। यानी निवेशकों को आईपीओ इश्यू प्राइस की तुलना में 590 रुपये प्रति शेयर का घाटा हुआ है।

9.07 फीसदी डिस्काउंट पर हुआ था लिस्ट

दिग्गज फिनटेक पेटीएम के शेयर आज गिरावट के साथ लिस्ट हुआ। बीएसई पर इसके शेयर 1950 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए थे, जो 2150 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले करीब 9.07 फीसदी डिस्काउंट पर है। लिस्टिंग के समय इसका मार्केट कैप 1,26,737.50 करोड़ रुपये रहा। इसका आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा था, लेकिन निवेशकों की प्रतिक्रिया फीकी रही और यह आखिरी दिन ही पूरी तरह सब्सक्राइब सका। अब तक इसका शेयर 15 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है, इससे निवेशकों को बड़ा झटका लगा है।

लिस्ट होने के बाद गिरता गया शेयर

डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम को चलाने वाली फिनटेक स्टार्टअप कंपनी वन97 के आईपीओ के तहत इसके शेयरों की लिस्टिंग निवेशकों के लिए बेहद निराशाजनक रही है। सुबह 10.52 बजे तक बीएसई पर पेटीएम का शेयर 15 फीसदी टूटते हुए 1616.50 रुपये तक पहुंच गया था। अंत तक यह गिरावट जारी रही और पहले दिन इसका भाव 27 फीसदी गिर गया।

विशेषज्ञों ने पहले जाहिर की थी राय

ग्रे मार्केट प्रीमियम में गिरावट और पिछले कुछ कारोबारी दिनों में कमजोर मार्केट सेंटिमेंट के चलते बाजार विशेषज्ञों ने पहले से ही अनुमान लगाया था कि इसके शेयर या तो डिस्काउंट पर लिस्ट हो सकते हैं या बहुत कम लिस्टिंग गेन मिलेगा। विशेषज्ञों ने कहा था कि लिस्टिंग के समय प्रॉफिट बुक करना सही रहेगा और जब इसमें करेक्शन हो तो फिर से इसके शेयर खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *