मास्क नहीं लगाने पर 29 और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने पर 28 के स्पॉट फाइन

नगर निगम ने गुरुवार से शहर में मास्क नहीं पहनने वालों और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वालों पर स्पॉट फाइन करना शुरू कर दिए। पहले दिन मास्क नहीं लगाने वाले 29 और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वाले 28 लोगों के स्पॉट फाइन किए गए। निगम अफसरों का दावा है कि संभवतः देश में इंदौर ऐसा पहला शहर है, जिसने कोविड-19 के दौरान गाइड लाइन का पालन नहीं करने वालों पर इस तरह की कार्रवाई की है।
निगम ने गुरुवार को बिना अनुमति दुकान-संस्थान खोलने पर चार और बिना अनुमति निर्माण शुरू करने पर एक व्यक्ति का स्पॉट फाइन बनाया। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने सभी जोनल अधिकारियों, स्वास्थ्य अधिकारियों और सीएसआइ को निर्देश दिए हैं कि वे लगातार अपने इलाकों में भ्रमण कर नियमों का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित करें और उन पर सख्ती से स्पॉट फाइन की कार्रवाई करें। जोन-दो में अनधिकृत रूप से बिना अनुमति निर्माण करने पर 109 काटजू कॉलोनी के फराक दम्मानी पर एक हजार रुपये का स्पॉट फाइन किया गया। मल्हारगंज स्थित विकास ट्रेडिंग द्वारा शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने पर 1000 रुपये का दंड वसूला गया। इसी तरह पाटनीपुरा स्थित अभय कमल ट्रेडर्स संस्थान पर भी कार्रवाई की गई। जोन-11 में संविद नगर स्थित पाटिल हार्डवेयर, भारत हार्डवेयर, राजेंद्र हार्डवेयर, रानी साहिबा संस्थान और जूता जंक्शन द्वारा बिना अनुमति दुकान खोलने पर एक-एक हजार रुपये के चालान बनाए गए। जोन-13 में अरुण डेरी द्वारा शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने और हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर व साबुन की व्यवस्था नहीं करने पर एक हजार का दंड किया गया। अन्नपूर्णा रोड स्थित न्यू श्याम डेरी में लोगों द्वारा मास्क नहीं पहनने पर 1000 रुपये का दंड किया गया। गोयल नगर स्थित अमूल मिल्क संस्थान में मास्क नहीं पहनने पर संचालक पर 500 रुपये का दंड लगाया गया।
मास्क नहीं लगाने पर 100-100 रुपये का दंड

निगम ने पहले दिन विभिन्न जोन क्षेत्रों में बिना मास्क लगाए घूम रहे 29 लोगों से दंड के रूप में 100-100 रुपये वसूले, जबकि शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वाले 28 लोगों से 1000-1000 रुपये का दंड वसूला गया। यह कार्रवाई बड़ा गणपति, मल्हारगंज, कड़ावघाट, पाटनीपुरा, स्कीम-91, न्यू देवास रोड और पाटनीपुरा मंडी जैसे इलाकों में की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *