बिजनेस शुरू करें मात्र 40,000 रुपये, 10 लाख रुपये की होगी कमाई, मात्र 6 महीने में, जानिए कैसे

अगर आप भी लाखों रुपए के मालिक बनना चाहते हैं तो आपके पास भी मौका है कि आप लहसुन की खेती करके पहली बार में ही 10 लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं। आपको पता ही होगा कि लहसुन एक मसालेदार फसल है। इसकी खेती मुख्य रूप से गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडु में की जाती है। लहसुन की खेती अब एक बड़े व्यावसायिक रूप में विकसित हो रही है। लहसुन का उपयोग औषधि के साथ-साथ सब्जियों में भी किया जाता है। और भारत में लहसुन की मांग साल भर एक समान रहती है।

जानकारी के अनुसार लहसुन की खेती के लिए सबसे अच्छा समय वर्षा ऋतु समाप्त होने के बाद माना जाता है। इसके अनुसार अक्टूबर और नवंबर के महीने लहसुन की खेती के लिए अच्छे होते हैं। अगर आप भी लहसुन की खेती करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि लहसुन की खेती इसकी कलियों से की जाती है। लहसुन की खेती किसी भी प्रकार की मिट्टी में की जाती है। और आप लहसुन को 10 सें.मी. की दूरी पर बोएं ताकि इसकी गांठ अच्छी तरह से जम जाए। लहसुन ऐसी जगह पर अच्छा होता है जहां पानी नहीं ठहरता।

लहसुन का प्रयोग खासतौर पर किचन में किया जाता है। लहसुन का उपयोग उच्च रक्तचाप, पेट की बीमारियों, पाचन समस्याओं, फेफड़ों की समस्याओं, कैंसर, गठिया और रक्त रोगों के लिए भी किया जाता है। लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। इन्हीं गुणों के कारण लहसुन का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। आज के समय में लहसुन का इस्तेमाल सिर्फ मसाले के तौर पर ही नहीं बल्कि इसे प्रोसेस करके पाउडर, पेस्ट और चिप्स समेत कई उत्पाद तैयार किए जा हैं. आपको बता दें कि लहसुन की खेती में मुनाफा काफी अच्छा होता है। लहसुन की कई किस्में होती हैं। अगर आप लहसुन की रिया वन किस्म की खेती करते हैं तो आप करीब 6 से 10 लाख रुपये की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। रिया वन लहसुन की एक ऐसी किस्म है जो लहसुन की अन्य किस्मों से बेहतर मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *