तुरंत घटेगी पेट की चर्बी,इमली से बनाएं ये खास ड्रिंक,इस तरह करें तैयार

  खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इमली का सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन्स, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर से भरपूर इमली सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। इमली का ताजा ड्रिंक पीने से आपको पेट की चर्बी घटाने में आसानी होगी।

सबसे पहले इमली को अच्छी तरह से धोकर उसके अंदर से बीज को निकाल लें। एक पैन में दो गिलास पानी डालकर उसमें इमली डाल दें। करीब 10 मिनट तक पानी को ऐसे ही उबलने दें। 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और इमली को बाहर निकालकर उसे हाथ से या फिर किसी चीज की सहायता से उसे दबाकर उसका रस निकाल लें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसे पीने से पहले आप चाहे तो इसमें स्वादानुसार शहद भी मिला सकते हैं। इसे आप रोजाना पीएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे वजन घटने लगेगा। इसका सेवन खाना खाने से 30 मिनट पहले करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

पाचन को रखेगा दुरुस्त

इमली वजन घटाने के अलावा पाचन के लिए बेहतरीन है। ये अपच, कब्ज या फिर सूजन जैसी कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने का काम करती है।

स्किन पर आता है ग्लो

इमली का जूस आपकी खूबसूरती को निहारने का भी काम करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो स्किन के टेक्सचर को ठीक करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल भी करता है कंट्रोल 

इमली से बना जूस दिल के लिए अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *