ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे ही मिल जाएगा, जानिए कैसे

आपसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के समय RTO में जो टेस्ट लिया जाता है, उसकी जरूरत नहीं होने वाली है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालयने कहा कि ये प्रशिक्षण केंद्र उम्मीदवारों को उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सिमुलेटर और एक समर्पित ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक से लैस होंगे। नए नियम 1 जुलाई 2021 से लागू होंगे। इन केंद्रों को उद्योग-विशिष्ट विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी, मंत्रालय ने कहा, कुशल ड्राइवरों की कमी भारतीय रोडवेज क्षेत्र में प्रमुख मुद्दों में से एक है और सड़क नियमों की जानकारी के अभाव में बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।

मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्रों के लिए दी गई मान्यता पांच साल की अवधि के लिए लागू होगी और इसे नवीनीकृत किया जा सकता है। अधिसूचना में कहा गया है कि मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्रों में हल्के मोटर वाहन यानी LMVs ड्राइविंग पाठ्यक्रम की अवधि पाठ्यक्रम शुरू होने की तारीख से अधिकतम 4 सप्ताह की अवधि में 29 घंटे है, यह कहते हुए कि पाठ्यक्रम को सिद्धांत और व्यवहार में विभाजित किया जाएगा। इसी तरह, मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्रों में मध्यम और भारी मोटर वाहन HMVs ड्राइविंग पाठ्यक्रम की अवधि छह सप्ताह की अवधि में अड़तीस घंटे है। अधिसूचना में कहा गया है, “इन्हें दो खंडों में विभाजित किया जाना है, जिसमें थ्योरी और प्रैक्टिकल शामिल हैं।”

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करना काफी आसान है। ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए आप केंद्र और राज्य सरकारों की वेबसाइट पर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का विकल्प चुन सकते है। यहाँ आपको ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म मिल जाने वाला है, अगर आपके पास लाइसेंस नहीं है तो सबसे पहले आपका लर्नर लाइसेंस बनेगा। लर्नर लाइसेंस के बाद परमानेंट लाइसेंस बनता है। लर्नर लाइसेंस पर आप कार और बाइक चला सकते हैं। लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे।इसके लावा आपको इसी वेबसाइट पर ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी भी मिल जाने वाली है जो भी जानकारी आप चाहते हैं वह आपको यहाँ आसानी से मिल जाएगी। इसके अलावा आपको यहाँ ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की भी सुविधा मिलने वाली है।

अप्वाइंटमेंट के समय आपको ओरिजनल डॉक्यूमेंट और सेल्फ अटेस्टेड कॉफी भी ले जानी होंगी। आप किसी भी रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस का अप्वॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए आप मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइये फिर यहां ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन पर क्लिक करें। इसके बाद यहां एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको पर्सनल डिटेल भरने के लिए कहा जाएगा। यानि नाम, एड्रैस और उम्र के साथ अन्य डिटेल भरें फिर डॉक्यूमेंट अपलोड करें। साथ ही सिग्नेचर और फोटो भी अपलोड करें। इसके बाद अप्वॉइंटमेंट का दिन और टाइम सेट करें और लाइसेंस की फीस ऑनलाइन पे करें। इसके बाद आपको अप्वॉइंटमेंट के दिन रिजनल ऑफिस जाना होगा। वहां आपसे 10 सावल पूछे जाएंगे, जिसमें से 6 के जवाब सही हुए तो आपको लर्नर लाइसेंस मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *